15 वेडिंग केक परंपराएं और तथ्य।

केक किसी भी शादी के प्रमुख तत्वों में से एक है और दुल्हनें अक्सर खाद्य कला के उस काम पर $ 5000 के उत्तर में खर्च करती हैं, इसलिए हमने कुछ परंपराओं और तथ्यों को संकलित किया जिन पर हमें भरोसा है कि आप दिलचस्प पाएंगे।.

Cake Cutting at Liberty Grand

1।. केक समृद्धि, गुड लक और फर्टिलिटी का प्रतीक है।

शादी का केक समृद्धि, सौभाग्य और प्रजनन क्षमता का प्रतीक है और उपलब्ध सर्वोत्तम सामग्रियों से बना है ताकि शादी लंबे समय तक चलने, खुश और कई संतानों के साथ हो।.

2. तीन स्तरों।

परंपरागत रूप से, तीन स्तरों पर शादी का केक।. समारोह के दौरान नीचे वाले को परोसा गया था, जबकि मध्य स्तरीय के बाद की पेशकश की गई थी।. दूल्हा और दुल्हन अपने पहले बच्चे के नामकरण के लिए शीर्ष स्तरीय को बचाएंगे।. पुराने दिनों में शादी के कुछ महीने बाद पैदा होने वाले पहले बच्चे के लिए यह असामान्य नहीं था।. कुछ जोड़े अभी भी इस परंपरा का पालन करते हैं और अपनी पहली शादी की सालगिरह पर इसे खाने के लिए अपने शीर्ष-स्तरीय (या इसका टुकड़ा) को फ्रीज करते हैं।.

आजकल, शादी के केक में आपकी पसंद और बजट के आधार पर 3 से 7 परतें होती हैं।. यदि आप रात के खाने के दौरान केक वितरित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक छोटी शादी (100 मेहमानों तक) के लिए लगभग तीन स्तरों की आवश्यकता होगी, जबकि 200+ लोगों की मेजबानी करने वाले एक बड़े रिसेप्शन में कम से कम 5 स्तरों की अच्छाई की आवश्यकता होगी।. कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने बेकर के साथ अपने विवरण पर चर्चा करें।.

3. एक लंबी शादी के लिए केक पर चुंबन।

मध्य युग में, तीन स्तरों केक पर चुंबन के साथ दुल्हन और दूल्हे में ढेर हो जाएगा।. यदि वे केक को नुकसान पहुंचाए बिना ऐसा कर सकते हैं, तो उनके पास एक लंबी और खुशहाल शादी होगी।.

4. वर्तमान केक शैली लंदन में आविष्कार की गई थी।

18 वीं शताब्दी में, लंदन, इंग्लैंड में एक शेफ थॉमस रिच ने सेंट के स्टीपल के बाद प्रेरणा लेने वाले शादी के केक की एक नई शैली बनाई।. दुल्हन का चर्च।.

5. लक्स, स्थिति और उत्सव प्रतीक।

मूल रूप से, केक फल से बना था और एक सफेद टुकड़े महंगा था और बहुत मांग के बाद।. परिष्कृत चीनी दुर्लभ थी और केवल समृद्ध दुल्हनें और दूल्हे एक सफेद टुकड़े, पवित्रता और धन का प्रतीक हो सकते थे।. क्वीन विक्टोरिया ने प्रिंस अल्बर्ट के साथ अपनी शादी में एक सफेद पोशाक पहनी थी और एक सफेद आइसिंग केक था, जिसे बाद में शाही आइसिंग नाम दिया गया था।.

6. भाग्यशाली आकर्षण।

अक्सर एकल महिलाओं को केक के निचले स्तर से रिबन खींचने के लिए कहा जाता था।. उनमें से एक की अंगूठी जुड़ी होगी और परंपरा ने कहा कि खुश युवती शादी करने के लिए अगले एक होगी।.

अन्य आकर्षण केक में बेक किए जाएंगे और यहां प्रतीकात्मक हैं।

शादी की घंटी – शादी।

अंगूठी – सगाई।

उच्च कुर्सी: बच्चे।

दिल: प्यार।

लंगर: यात्रा।

फूल: नया प्यार।

पर्स: सौभाग्य और धन।

रॉकिंग चेयर: लंबा जीवन।

घोड़े की नाल और तिपतिया घास: शुभकामनाएँ।

घोड़े की नाल और तिपतिया घास: शुभकामनाएँ।

7. एक के बजाय दो केक।

मूल रूप से, दुल्हन और दूल्हे के पास हर एक केक था।. आम तौर पर दूल्हे का केक चॉकलेट से बना होता था क्योंकि गहरे रंग में मर्दानगी का प्रतीक होता था।. दुल्हन का केक पवित्रता का प्रतीक करने के लिए सफेद टुकड़े में कवर किया गया था।.


दुल्हन के केक को रात के खाने के दौरान परोसा जाएगा, जबकि दूल्हे को कटा हुआ और एहसान के रूप में वितरित किया जाएगा।.

8. वेडिंग टॉपर्स।

आधुनिक शादी के केक में टॉपर्स होते हैं।. वे आमतौर पर एक चीनी मिट्टी के बरतन या कभी-कभी लेगो मूर्तियों को अक्सर ऊपर की छवि में एक की तरह मज़ेदार होते हैं।. अक्सर दूल्हा और दुल्हन क्रिसमस के आभूषण के रूप में टॉपर का उपयोग करेंगे।.

9. केक काटना।पहले नृत्य, भव्य प्रवेश द्वार, अंगूठी विनिमय और पहले चुंबन के साथ, केक काटने एक फोटो अवसर और विशेष घटना का एक प्रमुख क्षण है।. पेशेवर शादी के फोटोग्राफरों को पता है कि उन्हें केक काटने वाले दंपति की अच्छी तस्वीर लेनी होगी क्योंकि यह उनका पहला प्रयास है।. मैं आमतौर पर हाथों का एक विस्तार शॉट लेता हूं (दुल्हन का हाथ शीर्ष पर छल्ले की विशेषता है) और केक काटते समय युगल का एक अच्छा शॉट।.

10. केक खिला।

एक बार जब दंपति केक काटते हैं, तो एक-दूसरे को एक टुकड़ा या अधिक केक खिलाने का समय होता है।. मुझे दूल्हा और दुल्हन के कुछ शानदार स्पष्ट शॉट्स लेने का यह मौका बिल्कुल पसंद है।. मैं आमतौर पर उन्हें एक-दूसरे को दो स्लाइस खिलाने के लिए कहता हूं क्योंकि पहली बार वे अधिक औपचारिक हैं और एक बार जब वे जानते हैं कि हमारे पास “बैग में” तस्वीरें हैं तो वे अधिक चंचल हो जाते हैं।. आमतौर पर, यह तस्वीरों का दूसरा दौर है जो इसे शादी के एल्बम में बनाते हैं क्योंकि भावनाएं अधिक वास्तविक होती हैं।.

मूल रूप से, यह दुल्हन थी जिसने अपनी पवित्रता खोने के प्रतीक के रूप में केक काटा।…



कई जोड़े इस पल का फायदा उठाते हुए केक को एक-दूसरे के चेहरे पर तोड़ देते हैं और अक्सर दिलचस्प तस्वीरें खींचते हैं।. अफसोस की बात है कि पोशाक अक्सर बर्बाद हो जाती है और यहां तक कि दूल्हे की टक्स भी।. सौभाग्य से, घटना रात के खाने के अंत में होती है और यह केवल पार्टी द्वारा पीछा किया जाता है।.

11. तकिया के नीचे केक के एक टुकड़े के साथ सो रहा है।

1700 के दशक में, युवतियां अपने भावी पति के सपने देखने के लिए अपने तकिए के नीचे केक के टुकड़े के साथ सोती थीं।. इसी तरह की मान्यताओं में उनके बाएं स्टॉकिंग में केक के टुकड़े के साथ सो रही युवतियां शामिल हैं।.

12. शादी के केक के प्रकार।

समय के साथ शादी के केक विकसित हुए और देश और संस्कृति के आधार पर हम पारंपरिक केक (सफेद), कप केक, पाले सेओढ़ लिया केक और फलों के केक के बारे में जानते हैं।. इसके अलावा, हम स्वाद के आधार पर केक को वर्गीकृत कर सकते हैं और कभी-कभी विभिन्न स्तरों चॉकलेट, गाजर, इतालवी क्रीम, इतालवी रम, टकसाल, आदि हैं।.

13. फ्रांस में क्रोक्मेबोचे, जर्मनी में स्पंज केक

n फ्रांस, शादी का केक एक टॉवर में ढेर किए गए प्रोफिटरोल (क्रीम से भरे पेस्ट्री) से बना है और फूलों, बादाम, रिबन और कारमेल बूंदा बांदी या चॉकलेट से सजाया गया है।. एक साइड नोट के रूप में, “क्रोक एन बुचे” का मतलब है कि यह आपके मुंह में दरार है।.

जर्मनी में, जोड़े जाम, लिकर, मार्जिपन और चॉकलेट या शौकीन में पाले सेओढ़ लिया के साथ एक स्पंज केक का आनंद लेते हैं।.

एक साइड नोट के रूप में, फ्रांसीसी और जर्मन हमेशा प्राकृतिक रंगों का उपयोग करते हैं।.

14. सिल्विया वेनस्टॉक के लिए चीनी फूल धन्यवाद।

70 के दशक में सिल्विया वेनस्टॉक ने भव्य रूप से शादी के केक को सजाने की शुरुआत की और वह न्यूयॉर्क और फिर दुनिया भर में केक उद्योग का एक आइकन बन गया।. उसे अक्सर “केक की रानी” के रूप में जाना जाता है और उसके ग्राहकों के बीच हम डोनाल्ड ट्रम्प, मारिया केरी, माइकल डगलस और कैथरीन ज़ेटा-जोन्स और कई और अधिक सूचीबद्ध कर सकते हैं।.

15. यूरोपीय देशों में अलग-अलग केक और परंपराएं हैं।

विभिन्न यूरोपीय देशों में कुछ अलग केक हैं।. उदाहरण के लिए, स्वीडन और हंगरी में पारंपरिक रूप से दूल्हा और दुल्हन एक स्पेटकाका और कुर्तोस्कलाक्स (एक शंक्वाकार केक) खाएंगे।. लिथुआनियाई लोगों के पास सकोटिस है, एक पेड़ में बना आटा और पोलैंड और जर्मनी में एक समान केक पाया जा सकता है।.

अंत में, यूक्रेन में दूल्हे और दुल्हन के परिवारों के सदस्य शादी का केक (कोरोवाई) पकाते हैं और केक पकाते समय लंबी और खुशहाल शादी की प्रार्थना करते हैं।. चर्च चर्च में धन्य है और उसके बाद ही खाया जा सकता है।. एक साइड नोट के रूप में, परिवार नृत्य करते हैं और केक को एक से दूसरे तक ले जाते हैं।. जब नृत्य खत्म हो जाता है, तो दूल्हा और दुल्हन आटा की रोटी खींचते हैं और रोटी का सबसे बड़ा हिस्सा “घरेलू शासन” करने की कोशिश करते हैं जैसा कि आप नीचे की छवि में देख सकते हैं।.

Wedding Cake Traditions

सन्दर्भ:।

नाओमी और ब्रूस “वेडिंग केक प्रकार”।

गैस्ट्रोनोमिका: द जर्नल ऑफ फूड एंड कल्चर।

विल्सन कैरोल “वेडिंग केक: ए स्लाइस ऑफ़ हिस्ट्री”।

टकर अबीगैल “द स्ट्रेंज हिस्ट्री ऑफ़ द वेडिंग केक”।

लोकगीत गुरुवार।